News Breaking
Live
wb_sunny

Breaking News

What is Computer Glitch in Hindi | Computer Glitch Kya Hai

What is Computer Glitch in Hindi | Computer Glitch Kya Hai

मैंने पिछले दिनों बहुत सारे तकनीकी शब्दों को हिंदी में समझाया था लेकिन आज मैं जिस विषय पर बात करने जा रहा हूं उसे कंप्यूटर में गड़बड़ी कहा जा रहा है। कंप्यूटर गड़बड़ी को पूरी तरह से समझने के लिए आपको यह लेख पूरा पढ़ना जरूरी है। क्या पोस्ट को पढ़ने के बाद आपका कंप्यूटर गड़बड़ बड़ी आसानी से समझ में आ जाएगा।

What is Computer Glitch in Hindi


कंप्यूटिंग में ग्लिच टर्म को समझने के लिए आपको किसी डिक्शनरी की जरूरत नहीं है क्योंकि मैं इस टेक्निकल टर्म के बारे में पूरी तरह से समझने की कोशिश करूंगा। क्या टर्म पर बात करने से पहले मैं आप लोगो के साथ एक बात शेयर करने जा रहा हूं कि कंप्यूटर सिस्टम में केवल हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर होता है। अब आपके हार्डवेयर में गड़बड़ हो गई है या फिर सॉफ्टवेयर में? आइए पूरी जानकारी इकट्ठा करें।

Computer Glitch Kya Hota Hai

जब कंप्यूटर में Temporary technical problem हो जाती है तो हमारी समस्या को गड़बड़ कहा जाता है। कंप्यूटर सिस्टम में गड़बड़ी हो गई है या कोई भी संचार, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में खराबी होती है। सिस्टम विफलता होने से संचार उपकरणों में गड़बड़ी होती है, जिस डिवाइस में ठीक से काम नहीं होता है, वह ठीक से काम नहीं कर पाता है और कंप्यूटर प्रोग्राम में अस्थायी खराबी होने की वजह से सिस्टम खराब हो जाता है।

मूल रूप से, कंप्यूटर गड़बड़ गलत प्रोग्राम लिखने से होता है जो अप्रत्याशित त्रुटि या सिस्टम विफलता दिखाता है। जब कोई प्रोग्राम गलत हो तो ऐसे में वह प्रोग्राम इनपुट कमांड से एरर शो करता है और सिस्टम फेलियर का भुगतान कर देता है, जिसका हार्डवेयर भी प्रभावित हो जाता है। ऐसी स्थिति मुझे कीबोर्ड, स्क्रीन आदि। खराबी आने लगती है.

Glitch होने से तकनीकी समस्या होती है जैसे कि कीबोर्ड पर एक लेटर प्रेस करने से दूसरा लेटर टाइप हो जाता है और इसी तरह से स्क्रीन भी कभी सीधा तो कभी उल्टा हो जाता है। और तो और, कभी-कभी सिस्टम फेल होने से डिवाइस खुद पावर ऑफ हो जाता है।

आपको शायद पता होगा कि वीडियो गेम के अलावा, टीवी में भी गड़बड़ी हो जाती है, जिस से टीवी सिग्नल में दिक्कत होती है और ऐसे में टीवी स्क्रीन पर ऑडियो के साथ-साथ वीडियो भी फ्रीज हो रहा है। खराब मौसम, पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक्स, माइक्रोवेव या फिर क्षतिग्रस्त केबल से टीवी में सिग्नल की खराबी होती है। आपने बहुत बार ये नोटिस किया होगा कि अचानक किसी टीवी चैनल के वीडियो और ऑडियो रुक जाते हैं जो मौसम के कारण खराब केबल का कारण बनता है।

संक्षेप में, glitch होने से हमारा सिस्टम अस्थायी समस्या में पड़ जाता है जिसका कोड, सिग्नल या हार्डवेयर ठीक करने के बाद सामान्य रूप से काम करता है। पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Tags

Newsletter Signup

Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We're dedicated to providing you the best of News, Technology, Cryptocurrency, and the Share Market.

Next
This is the most recent post.
Previous
Older Post

Post a Comment