News Breaking
Live
wb_sunny

Breaking News

Dark Pattern Kya Hai? What Is Dark Pattern in Hindi?

Dark Pattern Kya Hai? What Is Dark Pattern in Hindi?

दोस्तो, आज मैं डार्क पैटर्न के बारे में आपको जानकारी देने जा रहा हूं। इसे पढ़ने के बाद, आप इंटरनेट घोटाले और धोखाधड़ी से बच सकते हैं। मैने इस पोस्ट में डार्क पैटर्न के बारे में पूरी जानकारी दी है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें। इसके अलावा, इस पोस्ट में डार्क पैटर्न से बचने के लिए कुछ उपाय भी दिए गए हैं जिनकी मदद से डार्क पैटर्न को पहचानने के लिए साथ-साथ खुद को सुरक्षित रखा जा सकता है। चलिए दोस्तों, डार्क पैटर्न को स्टडी करें।

What Is Dark Pattern in Hindi

डार्क पैटर्न एक्सप्लेन करने से पहले मैं आपसे एक बात कहने जा रहा हूं। कुछ लोग Dark Pattern और Dark Web के नाम से कन्फ्यूज हो जाते हैं। मूल रूप से, डार्क पैटर्न और डार्क वेब अलग-अलग शब्द हैं। ये दोनों शर्तें बेसमेंट तारिके से और बेसमेंट प्रयोजन के लिए बनाई गई हैं।

What is Dark Pattern?

डार्क पैटर्न एक ग्राफिकल ट्रिक है। क्या ट्रिक की मदद से धोखाधड़ी वाली वेबसाइटें और ऐप्स को डिजाइन करके, एक व्यक्ति को वेबसाइट पैटर्न (रंग, भाषा, इंटरफ़ेस) से गुमराह किया जाता है। और इसी भ्रम में वह व्यक्ति डार्क पैटर्न वेबसाइट/ऐप पर रजिस्ट्रेशन करा देता है। साइन अप करते समय वो वेबसाइट का पैटर्न समझें, समझें, गलत समझें। क्यों की वेबसाइट का पैटर्न ही ऐसा होता है जो लोगू को बड़ी चालिकी के साथ कन्फ्यूज कर देता है।

जब हम किसी वेब पेज पर जाते हैं, तो क्या हम वेब पेज पर उल्लेख करते हैं और सभी शब्द पढ़ते हैं? इसी बात का फ़ैदा उठा कर, एक व्यक्ति को घोटाले में फ़साया जाता है। ऐसी वेबसाइटों पर व्यक्तिगत जानकारी प्राप्त करें, उसके पैसे और व्यक्तिगत जानकारी डोनो खतरों में पढ़ते हैं। और ये पैसे सपने में भी रिफंड नहीं होते।

डार्क पैटर्न में विज़ुअल डिज़ाइन का उपयोग करके शब्दों को ऐसे डिज़ाइन कर दिया जाता है जिनके चारो तरफ छायादार रंग होते हैं। और व्यक्ति को ये भी समझ नहीं आता कि आख़िर में उल्लेख किये गए शब्द/वाक्यांश किस बारे में हैं। आप यूं समझिए कि ये खोखले शब्द होते हैं जो आदमी का क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और जेब भी खोखला कर देते हैं।

How to Stay Safe from Dark Patterns?

दोस्तो, इंटरनेट पर सुरक्षित रहने के लिए हमें बहुत सारी चीजों को समझना पड़ता है। क्यों कि इंटरनेट एक ऐसी जगह है जहां पर इंटरनेट एक्सपर्ट भी खुद को बचाने में कभी-कभी नाकाम रहता है। जब एक विशेष व्यक्ति से धोखा हो सकता है तो ऐसे लोगों का क्या हाल होगा जो इंटरनेट घोटालों के बारे में जानकारी रखता है?

1. Understand Misinformation

असली और नकली वेबसाइट/ऐप्स में कम से कम इतना फर्क होता है कि असली साइटों पर पूरी और स्पष्ट जानकारी होती है। यादी, वेबसाइट पर, प्रोडक्ट/सर्विस को साफ शब्दो में समझाया ना किया गया हो, तो ऐसी वेबसाइट में डार्क पैटर्न होने की संभावना है।

2. Understand Wrong redirection

डार्क पैटर्न से बचने के लिए केवल शब्दों से पहचान नहीं की जा सकती। बाल्की, ऐसी वेबसाइट और वेब ऐप्स पर व्यक्ति को एक पेज से दूसरे पेज पर रीडायरेक्ट किया जाता है। उदाहरण के लिए, यदि साइट नेविगेशन मेनू में किसी श्रेणी या वेब पेज पर क्लिक किया जाता है, तो उसी साइट को खोलने के लिए बजाया जाता है, दूसरा पेज/वेबसाइट ओपन हो जाता है।

3. Understand Site Patterns

डार्क पैटर्न से सुरक्षित रहने के लिए, वेबसाइट का पूरा पैटर्न समझने की कोशिश करें। पैटर्न समझने के लिए, साइट फूटर, साइडबार, नेविगेशन और हेडर को एनालाइज करें। ऐसी साइटों पर अलग-अलग तारिको से, अलग-अलग रंग और भाषा शैली का उपयोग किया जाता है। इसके अलावा, छायादार रंग, और बहुत सारी पंक्तियाँ और कॉलम हो सकते हैं।

4. Understand Pricing Patterns

रियल बिजनेस में फिक्स्ड प्राइसिंग होती है और डार्क पैटर्न में अलग-अलग प्राइसिंग होती है। इसके अलावा, डार्क पैटर्न पर एक व्यक्ति अपनी मर्जी के अनुसार मूल्य निर्धारण योजना का चयन करें, उत्पाद/सेवा को खरीद सकता है। क्यों कि घोटालेबाजों के लिए 1 डॉलर भी काफी होता है। इसकी वजह ये है, कि फर्जी कंपनियों को पता होता है कि हमें ये पैसे फ्री में मिलने वाला है।

Dark Pattern से बचने के लिए और भी इसी तरह। मेरी आपसे रिक्वेस्ट है कि डार्क पैटर्न को अच्छी तरह से स्टडी करने के बाद ही अंजान साइट्स पर ऑनलाइन खरीदारी और ट्रांजैक्शन करें। डार्क पैटर्न में रियल कंपनियों और निगमों का नाम उल्लेख किया गया है ताकि लोगों को ये महसूस हो कि ये वेबसाइट जानी पहचान कंपनी/निगम के नाम से जुड़ी है। क्या ट्रिक से रियल कंपनियों और कॉरपोरेशन की प्रतिष्ठा खराब हो जाती है।

Tags

Newsletter Signup

Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We're dedicated to providing you the best of News, Technology, Cryptocurrency, and the Share Market.

Post a Comment