News Breaking
Live
wb_sunny

Breaking News

2 Crazy Android Apps to Identify Unknown Plants (In Hindi)

2 Crazy Android Apps to Identify Unknown Plants (In Hindi)

क्या आपने कभी ऐसा पौधा देखा है जिसकी पहचान नहीं हो पा रही है? दोस्तो, आपको पता ही होगा कि पौधे हमारे लिए कितने महत्वपूर्ण हैं। तो हमारे लिए ये जरूरी है कि हम सभी पौधों का पूरा ख्याल रखें और उनकी जानकारी भी रखें। लेकिन कहीं बार हमें ऐसे पौधे देखने को मिलते हैं जिन्हें हम पहली बार देख रहे हैं। तो ऐसे पौधों का नाम कैसे पता करें? अब आपको चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है। क्यों कि आज मैं आपको ऐसे एंड्रॉइड ऐप्स का नाम बता रहा हूं, जब से आप अंजान पौधों के नाम पता लगा सकते हैं।

2 Crazy Android Apps to Identify Unknown Plants (In Hindi)

आप बस हमें अंजान पौधे का फोटो लेना है। फोटो को डायरेक्ट ऐप पर अपलोड करें और वहां पौधे का नाम दिखाएं। दोस्तो, आप सोच रहे हैं कि आख़िर मोबाइल ऐप से पढ़े की पहचान कैसे की जा सकती है। दोस्तो, जब 500+ टन का हवाई जहाज हवा में उड़ सकता है तो पौधे को पहचान क्यों नहीं सकता? दरअसल, जब हम प्लांट का फोटो ऐप पर अपलोड करते हैं तो ऐप प्लांट के पार्ट्स को संसोधित कर के हमें का नाम शो करता है। पौधे की पहचान करने के लिए आप उसका कोई भी भाग उपयोग कर सकते हैं। जैसा पत्ता, फूल, फल, तना, या फिर पूरा पौधा।

अब मैं ऐप्स के नाम बताने वाला हूं। ये ऐप्स एंड्रॉइड स्मार्टफोन के लिए हैं। किसी भी ऐप को इंस्टॉल करें और प्लांट को पहचानें। सभी ऐप्स का इंटरफ़ेस बहुत आसान है।

1. PictureThis

PictureThis ऐप फ्री प्लांट आइडेंटिफ़ायर है। क्या ऐप से आप पौधे का फूल उपयोग कर सकते हैं। एक बार फूल अपलोड हो गया, तो पौधे का नाम खुद स्क्रीन पर दिखा दिया जाता है। क्या ऐप में सब से बड़ी बात ये है, कि ये पौधे का विवरण भी दिखाता है। आप पौधे का विवरण भी पढ़ सकते हैं और इसकी पुष्टि कर सकते हैं। पिक्चरइस ऐप पर शेयरिंग का विकल्प भी है जहां आप नतीजों को दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं। दोस्तो, इस ऐप पर "Observation page" है जहां आप दूसरे की पहचान करने गए पौधों को देखने के अलावा उनके अपलोडर के नाम, विवरण और पौधे की फोटो पता कर सकते हैं।

2. Pl@ntNet

Pl@ntNet से आप सीधे फोटो ले कर ऐप पर अपलोड कर सकते हैं। अगर फोटो पहले से ही आपके मोबाइल पर है, तो आप उसे भी अपलोड कर सकते हैं। Pl@ntNet Pictureइससे थोड़ी अच्छी है कि यहां पर आप प्लांट का कोई भी पार्ट अपलोड कर सकते हैं। अपलोड करने के बाद, अपलोड किये गये प्लांट पार्ट के नाम पर क्लिक करें। ऐसा करने से ये कन्फर्म हो जाता है कि आपने कौन सा पार्ट इस्तेमाल किया है। इसके अलावा ऐप पर आप अपना प्रोफाइल बना सकते हैं। जैसे ही आप का प्रोफाइल बन जाएगा, तो आप अपलोड किए गए फोटो को अपने प्रोफाइल में ऐड कर सकते हैं। ताकि बाकी लोग देख सकें, अपलोड किया गया प्लांट किसने पहचाना है।

इन ऐप्स को डाउनलोड करने के लिए Google Play पर सर्च करें। जब भी आप किसी अनजान पौधे को देखें, तो फोटो खींचकर Pl@ntNet या PictureThis पर अपलोड करें। ऐसा करने से आप की पौधू से पहचान हो जाएगी और ज्ञान में भी सुधार हो जाएगा।

मुझे उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट पसंद आएगी। अगर ऐसा ही है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। और उन्हें भी अंजान की पहचान करने की ट्रिक बता दे।

Tags

Newsletter Signup

Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We're dedicated to providing you the best of News, Technology, Cryptocurrency, and the Share Market.

Post a Comment