News Breaking
Live
wb_sunny

Breaking News

7 Handpicked Computer Tips & Tricks in Hindi

7 Handpicked Computer Tips & Tricks in Hindi

नमस्कार दोस्तों, आज मैं फिर एक बार कंप्यूटर टिप्स और ट्रिक्स के बारे में बात करने जा रहा हूं जो एक कंप्यूटर मास्टर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। कंप्यूटर मैजिक ट्रिक्स की मदद से आप अपने पीसी पर महत्वपूर्ण कार्य आसानी से कर सकते हैं। मैं कुछ ही दिन पहले सोच रहा था कि मैं अपने पाठकों के साथ कुछ कंप्यूटर रहस्य और ट्रिक्स शेयर करुं लेकिन आज जाके कंप्यूटर शॉर्ट ट्रिक्स शेयर करने का समय मिला।

7 Handpicked Computer Tips & Tricks in Hindi

कंप्यूटर विशेषज्ञ बनने के लिए केवल कंप्यूटर नेटवर्किंग सीखना काफी नहीं होता है, लेकिन इसके लिए कड़ी मेहनत की जरूरत है, जिसे पूरा करने में बहुत समय लग सकता है। लेकिन यहां पर आपको ऐसे ट्रिक्स मिलेंगे जिनकी मदद से आप खुद को पीसी एक्सपर्ट साबित कर सकते हैं। आपने देखा होगा कि कुछ लोग कंप्यूटर के नियमित कार्यों का उपयोग करते हैं, लेकिन कुछ गीक्स हिडन कंप्यूटर ट्रिक्स का उपयोग करके अपने और दोस्तों को प्रभावित कर सकते हैं। क्या आप भी अपना इंप्रेशन बरकरार रखना चाहते हैं?

Handpicked Computer Tips and Tricks

ये सामान्य पीसी सेटिंग्स के रहस्य सीएमडी (कमांड प्रॉम्प्ट) से अलग हैं। लेकिन क्या पोस्ट मी सीएमडी की मदद से कंप्यूटर गीक्स पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है। इसके अलावा, और भी रहस्य हैं जो बिना सीएमडी के किये जा सकते हैं। तो आइए दोस्तों अब बिना समय बर्बाद किये पीसी टिप्स और ट्रिक्स के बारे में कुछ अच्छी बातें सीखें।

1. Change Administrator Password Using CMD

अगर आप अपने पीसी का पासवर्ड बिना सेटिंग्स (Control Panel) में जा कर रीसेट करना चाहते हैं तो ये काम आपके लिए केवल सीएमडी कर सकता है। सीएमडी से पासवर्ड रीसेट करने के अलावा, आप अपना पुराना पासवर्ड भी चेक कर सकते हैं।

Step 1. सब से पहले अपने पीसी के एक्टिव विंडोज़ को मिनिमाइज़ करें और मिनिमाइज़ करें, विंडोज़ कुंजी और एक्स कुंजी के कॉम्बिनेशन से सीएमडी एडमिन ओपन करें। जिसके लिए आपके अपने पीसी पर Win + X कीज़ को एक साथ प्रेस करना है और प्रेस करने के बाद, एक लिस्ट शो होगा जिसमें Command prompt (admin) पर क्लिक करना है।

Step 2. CMD को ओपन करने के बाद, net user कमांड को सीएमडी में पेस्ट करें एंटर कुंजी दबाएं। क्या कमांड से कंप्यूटर के सभी यूजर अकाउंट शो हो जाएंगे जिन्हे वन बाय वन सेलेक्ट करके पासवर्ड रीसेट कर सकते हैं।

Step 3. किसी भी यूजर अकाउंट का पासवर्ड चेंज करने के लिए सीएमडी में फिर से net user username set password को पेस्ट करके एंटर की प्रेस करें। क्या तारा से आपका पुराना पासवर्ड रीसेट हो जाएगा।

नोट: यूजरनेम और सेटपासवर्ड को अपने अकाउंट डिटेल्स से बदलें। उदाहरण के तौर पर, newslekhak मेरा यूजरनेम है और 12345 अकाउंट का नया पासवर्ड।

2. Change Folder Icon

डिफ़ॉल्ट फ़ोल्डर आइकन से हम व्यक्तिगत फ़ोल्डरों को सही तरीके से पहचान नहीं पाते हैं। क्या समस्या को केवल फोल्डर आइकन चेंज करने से सॉल्व होता है। फोल्डर आइकन को बदलने के लिए आसान चरणों का पालन करें।

Step 1. सबसे पहले फोल्डर पर राइट क्लिक करके Properties को सेलेक्ट करें। इसके बाद, टैब को Customize करें पर क्लिक करें और उसके बाद फोल्डर के लिए कस्टमाइज करें और फोल्डर कैटेगरी सेलेक्ट करें। उदाहरण के लिए, अगर आप म्यूजिक फोल्डर का आइकन चेंज करना चाहते हैं तो म्यूजिक सेलेक्ट करें। अगर पिक्चर फोल्डर पर आइकन को रिप्लेस करना चाहते हैं तो पिक्चर्स को सेलेक्ट करें।

Step 2. फ़ोल्डर श्रेणी का चयन करें, Choose file, पर क्लिक करें, कोई भी फोटो, आइकन आदि। चुनें करके ठीक है दबाएँ। अगर आप कंप्यूटर में डिफॉल्ट फोल्डर आइकन सेव करना चाहते हैं तो फ़ाइल चुनना चाहते हैं, choose icon और किसी एक आइकन को चुनें और फिर मुझे apply > OK पर क्लिक करें।

Step 3. फ़ोल्डर का आइकन रीस्टोर करने के लिए नीचे फ़ाइल चुनें डिफ़ॉल्ट रीस्टोर करें पर क्लिक करें ओके दबाएं। ऐसा करने से डिफॉल्ट फोल्डर आइकन अप्लाई हो जाएगा।

3. Block a Website Using CMD

अगर आप अपने बच्चों को संवेदनशील वेबसाइटों से दूर रखना चाहते हैं तो इसके लिए वेबसाइटों को सीधे पीसी में ब्लॉक करें, बजाएं सीएमडी से ब्लॉक किया जा सकता है। ये ट्रिक्स माता-पिता के लिए बहुत उपयोगी हैं ताकि वो अपने बच्चों को संवेदनशील वेबसाइट पर रोक सकें।

Step 1. साइट को ब्लॉक करने के लिए कीबोर्ड पर Windows logo + R  कीज़ को एक साथ दबाएं। ओपन होने के बाद वहां नोटपैड c:\WINDOWS\system32\drivers\etc\hostspaste करके Enter key दबाएं। ऐसा करने से c drive में होस्ट फाइल ओपन हो जाएगी जहां पर वेबसाइट्स को ब्लॉक कर सकते हैं।

Step 2. ओपन हो जाएंगे नोटपैड के बॉटम पर जाएं और वहां का लोकल आईपी एड्रेस एंटर करें। स्थानीय आईपी पता दर्ज करें 127.0.0.1 जोड़ें। इसके बाद, आईपी एड्रेस ऐड करने के बाद स्पेसबार प्रेस करें और अंत में वेबसाइट एड्रेस एंटर करें।

Step 3. चरण 2 में शिकायत करने के बाद, नोटपैड में बदलाव करने के लिए उसे सेव करें और अंत में नोटपैड को बंद करें। बधाई हो! वेबसाइट ब्लॉक हो गई. एक बार ब्लॉक हो गई वेबसाइट को खोलने की कोशिश करें। लाख कोशिश करने के बाद भी साइट तब तक ओपन नहीं होगी जब तक नोटपैड में साइट को डिलीट न किया जाए।

4. Prevent Documents & Folders

हमारे कंप्यूटर में बहुत सारे ऐसे फोल्डर और दस्तावेज़ होते हैं जिनमें गोपनीय डेटा होता है। अगर कोई व्यक्ति हमारे गोपनीय डेटा को एक्सेस कर ले तो वह गोपनीय नहीं रहता है। क्या आप चाहते हैं कि आप किसी गुप्त डेटा को भी व्यक्ति एक्सेस न कर पाएं? मुझे लगता है आपका उत्तर हाँ है।

Step 1. सबसे पहले फ़ोल्डर्स को एन्क्रिप्ट करना सीखेंगे और एमएस वर्ड/एक्सेल आदि में बदलाव करेंगे। फ़ोल्डर पर राइट क्लिक करके properties पर क्लिक करें और इसे बाद में एडवांस्ड पर क्लिक करें और अंत में सामग्री को सुरक्षित करने के लिए डेटा को एन्क्रिप्ट करें, चुनें और OK पर क्लिक करें।

Step 2. किसी भी दस्तावेज़ को एन्क्रिप्ट करने के लिए दस्तावेज़ को खोलें। ओपन करने के बाद office button पर लेफ्ट क्लिक करें। इसके बाद prepare करें पर क्लिक करें और आख़िर encrypt document पर क्लिक करके पासवर्ड डालें।

5. Hide Folders Without Software

हमारे कंप्यूटर में गाने, वीडियो और फोटो के अलावा पर्सनल सीक्रेट डेटा होता है जिसका कोई भी एक्सेस कर सकता है। क्या झंझट से बचने के लिए स्टेप्स फॉलो करें। अगर फोल्डर को पूरी तरह से छिपाना है तो इसके लिए सबसे पहले फोल्डर पर राइट क्लिक करें और फिर properties पर क्लिक करें। प्रॉपर्टीज पर क्लिक करने के बाद एडवांस्ड ऑप्शन के नीचे hide सेलेक्ट करें और अंत में अप्लाई करें और इसके बाद OK पर क्लिक करें।

फोल्डर को वापस अनहाइड करने के लिए, Control panel में जा कर Appearance and Personalization > File Explorer Options पर क्लिक करें और एक पॉप-अप विंडो शो हो जाएगा। इसके बाद, टैब View पर क्लिक करें show hidden files, folders and drivers दिखाएं और अगला Apply करें के बाद OK पर क्लिक करें। ऐसा करने से छुप जायेंगे फोल्डर अस्थायी रूप से शो हो जायेंगे। Folder को Unhide करने के लिए > Properties > को पूरा करें और Hide को Deselect करें।

6. Overwrite Text

क्या आप नया टेक्स्ट टाइप करने के लिए पुराने टेक्स्ट को डिलीट करने के बाद टाइपिंग करते हैं? मैं तो ऐसा नहीं करता हूं. अगर आप किसी दस्तावेज़ में नया टेक्स्ट लिखते हैं तो पुराने टेक्स्ट को डिलीट करने के बाद पुराने टेक्स्ट के महत्वपूर्ण शब्दों को भी डिलीट कर देते हैं। पुराने टेक्स्ट में बदलाव करने के लिए, शब्दों को बदलने के लिए राइट साइड में क्लिक करें और क्लिक करने के बाद, इन्सर्ट की दबाएं। insert की प्रेस करने से पुराना टेक्स्ट ओवरराइट हो जाता है। क्या ये फ़ैदा होता है कि पुराने टेक्स्ट को पूरी तरह से डिलीट करने के बाद भी हमारे लिए उपयोगी शब्द डिलीट नहीं होते हैं। क्या से टाइम भी सेव होता है.

7. Repair Corrupted Removable Disk

कहीं बार ऐसा होता है कि हमारा माइक्रो-एसडी कार्ड (मेमोरी कार्ड), यूएसबी ड्राइव पीसी में ओपन नहीं होता है। ये स्थिति तब होती है जब रिमूवेबल डिस्क में वायरस होता है। करप्टेड या वायरस वाले डिस्क को रिपेयर किया जा सकता है और वो भी बिना किसी सॉफ्टवेयर के। मेरे आस-पास के लोग खराब यूएसबी ड्राइव और मेमोरी कार्ड को फेंक देते हैं और मैं उन्हें उठा कर फिर से ठीक करके इस्तेमाल करता हूं। हाहाहा. मैं मजाक कर रहा हूं. दोस्तों, भ्रष्ट रिमूवेबल मीडिया को रिपेयर करने के लिए फ्री स्टेप्स फॉलो करें।

Step 1. सबसे पहले सीएमडी को एडमिन राइट्स के साथ ओपन करें। सीएमडी को ओपन करने के लिए मैंने पोस्ट में पहले ही चरणों का उल्लेख किया है।

Step 2. कमांड प्रॉम्प्ट को ओपन करने के बाद diskpart को सीएमडी में पेस्ट करके एंटर प्रेस करें। इसके बाद listdisk कमांड एंटर करें। ऐसा करने से डिस्क लिस्ट नंबर वाइज शो हो जाएंगे।

Step 3. इसके बाद, डिस्क 1, 2, 3 आदि का चयन करें। टाइप करे. उदाहरण के लिए, अगर रिमूवेबल डिस्क नंबर 2 पर है तो सीएमडी में Select disk 2 पेस्ट करके एंटर करें। क्या कमांड से रिपेयर की जाने वाली डिस्क सेलेक्ट हो जाएगी।

Step 4. अब डेस्क को साफ़ करने का समय है। डिस्क को पूरी तरह से साफ करने के लिए सीएमडी में clean कमांड दर्ज करें और अंत में एंटर कुंजी दबाएं।

Step 5. डिस्क डिलीट होने के बाद सीएमडी में पार्टिशन प्राइमरी एंटर करें। create partition primary करने के बाद, cmd में फिर से एक कमांड एंटर करें और वह कमांड format fs=fat32 है। क्या कमांड को एंटर करने के बाद 0 प्रतिशत पूरा शो होगा। आपको तब तक इंतजार करना है जब तक 0% से 100% तक पहुंच जाएगा। डिस्क फॉर्मेट को ठीक करने में मुझे कम से कम 10 मिनट लग सकते हैं। जब तक ये 100% हो जाएगा तब तक कॉफ़ी पे कर आते हैं ठीक है?

जैसे ही 100% पूर्ण हो जाएगा तो ऑटोप्ले पॉप-अप विंडो शो हो जाएगा, विकल्प देखने के लिए फ़ोल्डर खोलें जिसे चुनना पड़ेगा। बहुत बढ़िया! डिस्क रिपेयर हो गई.

मित्रो, ये था आज का विशेष विषय जिसका मैंने 7 कंप्यूटर टिप्स और ट्रिक्स अपने पाठकों के साथ साझा किया। अगर आपको अगर तर्कीब के बारे में कुछ पूछना है या फिर कोई और है, तो आप मुझे कमेंट करके बता सकते हैं। यादी आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने एफबी, जीप्लस, ट्विटर या इंस्टाग्राम दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं। इसके अलावा मुझे दी गई ट्रिक्स भी पोस्ट करें विंडोज़ ओएस के सभी वर्जन पर काम करते हैं जैसे विंडोज़ एक्सपी, विस्टा, 7, 8 और विंडोज़ 10।

इसके अलावा मुझे पीसी फाइलों, फ़ोल्डर्स, प्राइमरी या सेकेंडरी ड्राइवर्स और स्टोरेज डैमेज के बारे में बताए गए टिप्स और ट्रिक्स भी पोस्ट करें। ये पोस्ट केवल शिक्षाशास्त्र निदेशक शुद्व अधिक के लिए है। मैं व्यक्तिगत तौर पर ट्रिक्स का प्रयोग करता रहता हूं। आप अपनी मर्जी के मालिक हैं। ;)

Tags

Newsletter Signup

Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We're dedicated to providing you the best of News, Technology, Cryptocurrency, and the Share Market.

Post a Comment