News Breaking
Live
wb_sunny

Breaking News

6 Technologies Revolutionized The Way We Live (in Hindi)

6 Technologies Revolutionized The Way We Live (in Hindi)

दोस्तो, मैं आज ऐसे तकनीकी उत्पादों के बारे में बात करने जा रहा हूं, जिनसे हमारी लाइफ जीरो से हीरो बन गई है। आज के दौर में ये सभी तकनीकें हर एक व्यक्ति के लिए महत्वपूर्ण हैं। उत्पादों में बहुत सारे लोग सीखने के अलावा, ख़ूब पैसा भी कमाते हैं। दुनिया भर की जानकारी हासिल करने के साथ-साथ हम प्रोडक्ट्स से परीक्षा की तैयारी भी कर सकते हैं (उदाहरण: यूट्यूब)।

6 Technologies Revolutionized The Way We Live (in Hindi)

टेक्नोलॉजीज का उपयोग करके हम बड़ी आसानी के साथ अपना ऑनलाइन बिजनेस मैनेज कर सकते हैं। अब आप सोच रहे हैं कि आखिर मैं टेक्नोलॉजीज की बात करने वाला हूं?

दोस्तो, ये टेक्नोलॉजीज हम हर रोज किसी ना किसी के लिए इंटरनेट से एक्सेस करके इसका इस्तेमाल करते हैं। मैंने महत्वपूर्ण तकनीकी उत्पाद का उल्लेख भी पोस्ट किया है कि हुई है जिसका नाम आपने पहले ही सुना है। इंटरनेट की दुनिया में तकनीकों ने हमारी जिंदगी में बदलाव कैसे लाया और इनसे क्या किया जाता है? आइए जानें कि कोशिश करें.

1. Content Management System

कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम पूरी दुनिया में मशहूर है। बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो अपना बिजनेस सीएमएस से चलते हैं। सीएमएस टेक्नोलॉजी से सभी लोगों को कोई ना किसी तरह से फायदा मिला है चाहे वो स्टूडेंट हो या फिर बिजनेसमैन। बिजनेसमैन सीएमएस से पैसे कमाने के लिए चाकर में उपयोग करता है और छात्र कुछ सीखने के लिए उपयोग करते हैं। जहां तक ​​ब्लॉगर्स का सवाल है, ये लोग डिजिटल कंटेंट पोस्ट करके पैसे कमाते हैं। कहिन लोग टेक्नोलॉजी को हिलाकर रख देते हैं। सच कहूं तो मैं भी सीएमएस का इस्तेमाल कर रहा हूं।

Examples: WordPress, Blogger, Wix, Drupal, Joomla, Squarespace, Magnolia, Weebly, Bynder, And so on.

2. Social Media

किसी एक व्यक्ति का नाम बताओ क्या टेक्नोलॉजी का उपयोग ना करता हो? सोशल मीडिया से पहले हमें ये भी पता नहीं था कि बाहर के लोग कैसे दिखते हैं, क्या करते हैं, और किस तरह की जिंदगी गुजारते हैं। लेकिन टेक्नोलॉजी से अब हम किसी भी व्यक्ति के साथ वीडियो कॉल करके लाइव अपडेट देख सकते हैं। व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, आईएमओ के अलावा बहुत सारे सोशल नेटवर्क मशहूर हो चुके हैं। सभी से हम चैटिंग करने के अलावा, अपने बिजनेस को भी बढ़ा सकते हैं। पहले जमाने में लोग अखबारों और बैनरों का उपयोग करके अपने बिजनेस को बढ़ावा देते थे। लेकिन आज घर बैठे एक विज्ञापन देने से सभी लोग तक अपनी बात पूछ सकते हैं।

Examples: Facebook, YouTube, Twitter, WhatsApp, Instagram, LinkedIn, Tumblr, Google plus, WeChat, Snapchat, Viber, Etc.

3. Internet Advertising

दोस्तो, एक जमाना था जब लोग अपने बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए टेलीविजन और रेडियो पर विज्ञापन दिया करते थे। लेकिन आज एक विज्ञापन देकर पूरी दुनिया में अपना बिजनेस बढ़ा सकता है। क्या टेक्नोलॉजी से वेबसाइट और ब्लॉग मालिकों को बहुत फ़ायदा मिला है। इंटरनेट विज्ञापन मुझे व्यापार मालिकों अपने विज्ञापन अन्य वेबसाइटों और ब्लॉगों पर देते हैं। ये विज्ञापन वीडियो, बैनर और टेक्स्ट फॉर्मेट में होते हैं। ऑनलाइन विज्ञापन से एफिलिएट मार्केटिंग को भी बड़ा मुनाफ़ा मिला है। अगर आप छोटे ब्लॉग के मालिक हैं तो आप एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

Example: AdSense, AdWord, Revcontent, Infolinks, Taboola, Adsterra Network, Media.net, RevenueHits, Bidvertiser, Adgebra, vCommission, CJ Affiliate, Amazon Associates, Flexoffers, And so on.

4. SmartPhones

ख़त मैंने तेरे नाम लिखा हाल-ए-दिल तमाम लिखा (हाहाहा)। क्या आज वही जमाना है जब लोग अपने परिवार और दोस्तों को पत्र लिख कर हाल चाल पूछेंगे? मुझे अच्छी तरह से याद है जब मैं दिल्ली आया था। मैं हर रोज़ एसटीडी लैंडलाइन पर घर वालो के साथ बात करता था। लेकिन आज कहीं भी रह कर किसी से भी बात नहीं कर सकते। इतना ही नहीं बल्की वीडियो कॉल भी कर सकते हैं। अब आप खुद सोचो कि स्मार्टफोन टेक्नोलॉजी से कितनी आसान के साथ हम बात कर सकते हैं। क्या टेक्नोलॉजी में इतना विकास हुआ है कि अब हम फोन कॉल के अलावा, पूरी दुनिया की जानकारी इंटरनेट से हासिल कर सकते हैं। बड़े राजनेता, विश्वविद्यालय के छात्र और व्यवसायी वीडियो कॉन्फ्रेंस कॉल करके ऑनलाइन बैठकें और कक्षाएं अटेंड कर सकते हैं।

Example: Android, iPhone OS/iOS (Apple), MeeGo OS (Nokia and Intel), Palm OS (Garnet OS), Bada (Samsung Electronics), Symbian OS (Nokia), BlackBerry, webOS (Palm/HP), Windows Mobile (Windows Phone) And so on.

5. Emails

एक ईमेल एड्रेस से क्या नहीं किया जा सकता है। डाक्यूमेंट्स/लेटर्स को दूसरी जगह पर भेजने के लिए पोस्ट ऑफिस में जाना पड़ता था। लेकिन आज पोस्ट ऑफिस जाने के बजाय एक सेकंड में ईमेल अटैचमेंट भेज सकते हैं। यहां तक ​​कि, अब इंटरव्यू आमंत्रण भी ईमेल से ही होता है। शादी के निमंत्रण के लिए मेरे ईमेल भी काम आते हैं।

Example: Gmail, Yahoo mail, Zoho Mail, Outlook.com, Mail.com, Fastmail, Hushmail, Inbox.com, And so on.

6. Online Payment Gateways

बैंकों पर इतनी भीड़ होती है कि अब सभी लोग ऑनलाइन पेमेंट गेटवे का उपयोग करने लगे हैं। ऑनलाइन पेमेंट गेटवे से आप किसी भी अकाउंट में मनी ट्रांसफर करने के अलावा रिसीव भी कर सकते हैं। ऑनलाइन पेमेंट गेटवे तकनीक से इंटरनेट उद्यमी, व्यवसायी, बड़ी कंपनियां और निगम एक मिनट में पैसे जमा और निकासी कर सकते हैं।

Example: eBanking, PayPal, SecurePay.com, 2Checkout.com, BluePay Processing LLC, PaySimple, Fastcharge.com, PayUMoney, PayTM, Payza, And so on.

Tips for Secure Online Transactions

दोस्तो, ऐसी कोई जगह नहीं है जहां पर धोखाधड़ी और घोटाले का नाम न हो। इंटरनेट पर बहुत सारे घोटाले होने की वजह से मासूम लोग टारगेट बन जाते हैं। ऑनलाइन लेनदेन करने से पहले वेबसाइट और वेब ब्राउज़र के बारे में पूरी जानकारी हासिल करें। नकली वेबसाइटों का शीर्षक और डिज़ाइन मूल वेबसाइट जैसा भी हो सकता है। इस लिए डिज़ाइन और टाइटल पर ध्यान दें के बजाये, एड्रेस पर फोकस करें। इसके अलावा, लेन-देन करने से पहले वेबसाइट का रिव्यू जरूर पढ़ें।

दोस्तो, अगर टेक्नोलॉजी की बात डिटेल में बताऊं तो पूरी जिंदगी में भी नहीं लिख पाऊंगा। क्या आपके लिए मैंने कुछ महत्वपूर्ण तकनीकों का उल्लेख किया है। भले ही आप ने इन के नाम पहले ही सुने हैं लेकिन ये कहने और सुने में जितना आसान दिखता है उसे भी ज़ियादा ये महत्वपूर्ण है। हम अंदाज़ा भी नहीं लगा सकते कि प्रौद्योगिकियों से हमारी जिंदगी कितनी आसान और आरामदायक बन चुकी है।

Tags

Newsletter Signup

Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We're dedicated to providing you the best of News, Technology, Cryptocurrency, and the Share Market.

Post a Comment